जमीन के लिए किसानो की जंग :वन कर्मियो को बनाया बंधक


छतरपुर  / 14 जून 17
जिले के दूरस्थ क्षेत्र किशनगढ़ थाना क्षेत्र मे आज वन कर्मचारियों और किसानों मे संघर्ष हो गया । जमीन को लेकर हुए इस विवाद मे  किसानों ने वन विभाग के डिप्टी रेंजर  और दो बीट गार्ड को बंधक बना कर जमकर पिटाई की  ।
       किशनगढ़ थाना प्रभारी राजेश पाड़ेय ने बताया कि नगदा गांव में वन विभाग के कर्मचारियों को बंधक बनाए जाने की सूचना मिली थी । सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर डिप्टी रेंजर और दो बीट गार्ड को मुक्त कराया गया । वन विभाग वन भूमि पर किसानों द्वारा किए गए कब्जे से मुक्त कराने व वृक्षारोपण के लिए गए थे । इस जमीन का 9 जून को सीमांकन भी हो चुका था । इसके बाद भी  ये लोग जबरन तार वगैरह लगा कर कब्जा किया हुआ था । जब वन विभाग के लोगो ने इनके कब्जे से जमीन मुक्त करने लगे  उसी समय ग्रामीणो ने  इन पर   लाठी ड़ंड़ो  से हमला  कर दिया  और तीन लोगो को बधक बना कर बुरी तरह से पीटा । 
पुलिस ने बीट गार्ड वी जायसवाल की रिपोर्ट पर मथुरा यादव, कल्लू,  चंदू,नंदू, लखन और गेदाबाई यादव सहित 12 लोगो पर 294,506 बी, 353,332,427,34 के तहत मामला दर्ज किया है । 
           दूसरी ओर किसान परिवारो का आरोप है कि सरकार ने हमारी जमीन का सौदा जेपी सीमेंट वालो से कर लिया है । उनको मैहर मे वन विभाग की भूमि देने के  एवज में हमारे यहा की 400  एकड़ जमीन वन विभाग को दे दी है । जिसमें  100 एकड़ से ज्यादा जमीन  ऐसी है  जिस पर किसान पीढ़ियों से खेती करते चले  आ रहे हैं । आज विवाद तब शुरू हुआ जब वन विभाग वालो ने  महिलाओ के साथ मारपीट व बदसलूकी की ।
 
एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जनसंख्या नियंत्रण हेतु सामाजिक उपाय आवश्यक

गुफरान की हिम्मत और हिमाकत

Bundelkhand Dayri_Bunkar